IndiaIndia
WorldWorld
Toll free number

1800 22 7979

Chat on WhatsApp

+91 88799 00414

Business hours

10am - 6pm

सलाम नमस्ते ऑस्ट्रेलिया

11 mins. read

Published in the Saturday Navbharat Times on 09 March, 2024

ऑस्ट्रेलिया की सबसे अच्छी बातों में एक है यहाँ की शांतिप्रियता और खुली संस्कृति। संसद भवन की छत पर बने गार्डन तक आगंतुकों को पहुँच प्रदान करना उसी संस्कृति का परिचायक है।

क्या आपने कभी संसद में डिनर किया है? जी हाँ, ये संभव है, और आप यह अनोखा अनुभव ले सकते हैं ऑस्ट्रेलिया में! मुझे कई बार ऑस्ट्रेलिया के कैनबेरा में घूमने का मौका मिला है, और इस बार मैंने क्वीन्स टेरेस कैफे में लंच लिया जो ऑस्ट्रेलिया के संसद भवन के ऊपर बना है। आस-पास नज़र घुमाने पर मैं उस पल के महत्व को सराहे बिना नहीं रह सकी-मैं उस संस्थान के शीर्ष पर थी जहाँ पर देश के महत्वपूर्ण फैसले लिए जाते हैं। जब आप ऑस्ट्रेलिया घूमने जाएँ तो कैनबेरा में पार्लियामेंट हाउस ज़रूर घूमने जाएँ। यह सिर्फ़ एक सरकारी इमारत नहीं है बल्कि उससे भी कहीं बढ़कर है; ये वास्तुशिल्प का एक नायाब नमूना है जो ऑस्ट्रेलिया के लोकतंत्र के सार का प्रतीक है और इसे अपने अनूठे संसदीय अनुभव के लिए जाना जाता है।

अधिकांश देशों से हटकर, ऑस्ट्रेलिया का लोकतांत्रिक स्वरूप आगंतुकों को सरकार की कार्रवाई का प्रत्यक्ष अनुभव लेने का निमंत्रण देता है। इसका ये अर्थ है कि जब संसद का सत्र जारी रहता है तब आप वास्तव में वहाँ जाकर संसद का कामकाज देख सकते हैं जो पारदर्शिता तथा वहाँ के चुने गए अधिकारियों के साथ उसके नागरिकों के रिश्ते के प्रति ऑस्ट्रेलिया की वचनबद्धता को प्रमुखता से सामने लाता है। ऑस्ट्रेलिया की सबसे अच्छी बातों में एक है यहाँ की शांतिप्रियता और खुली संस्कृति। संसद भवन की छत पर बने गार्डन तक आगंतुकों को पहुँच प्रदान करना उसी संस्कृति का परिचायक है। वे कहते हैं कि यह पीपल्स हाउस  है। बस तभी हमने तय किया कि हमें इसे तथा ऐसे ही अनुभवों को हमारे वीणा वर्ल्ड टूर्स में शामिल करना चाहिए जहाँ हमारे पर्यटकों को बाहर से ही स्मारकों की तस्वीरें न लेनी पड़ें। इसके बजाय, हम चाहते हैं कि हमारे पर्यटक  इन आश्चर्यकारी वास्तुओं को अंदर से निहार सकें, वहाँ की सुंदरता और भव्यता से मंत्रमुग्ध हो जाएं और साथ ही देश की समृद्ध संस्कृति को भी समझ सकें।

अपने स्कूल के दिनों से ही और खासकर विश्व के नक़्शे को पढ़ते समय, मैं ऑस्ट्रेलिया को लेकर सम्मोहित हुआ करती थी। इसका अलग और अनूठा आकार हमेशा ही इसे सबसे अलग पहचान दिलाता है, और शेष दुनिया से बिलकुल अलग - थलग होना, अक्सर मेरे मन में कुतूहल पैदा करता था। जिज्ञासा के इसी भाव के कारण मेरे मन में ये इच्छा थी कि मैं किसी दिन ऑस्ट्रेलिया ज़रूर जाऊंगी। मेरा यह सपना मेरे सौभाग्य से पूरा हुआ। यदि आप सोच रहे हैं कि मुझे ऑस्ट्रेलिया क्यों जाना चाहिए तो आइए हम इस देश पर एक सरसरी निगाह डालें। विविधतापूर्ण धरातल और असाधारण करिश्मों से युक्त ऑस्ट्रेलिया करीब ७.७ मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला है, जिससे यह दुनिया का छठां विशालतम देश है। इसकी विशालता इसकी भौगोलिक विशेषता से मेल खाती है जहाँ पर पृथ्वी का विशालतम कोरल रीफ सिस्टम, ग्रेट बैरियर रीफ है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देता है। प्राचीन चट्टानी रचनाओं से लेकर क्वीन्सलैंड के हरेभरे वर्षावनों तक, ऑस्ट्रेलिया प्राकृतिक सौंदर्य की एक चित्रमय प्रस्तुति लगता है। इसके अलावा, मुझे यह बात बहुत ही लुभाती है कि यहाँ पर कंगारू, कोआलाज और अद्भुत प्लैटिपस सहित ऐसा खूबसूरत वन्यजीवन पाया जाता है जो इस धरती पर अन्यत्र कहीं देखने को नहीं मिलता। लोमहर्षक दृश्यों, स्थानीय प्रजातियों, और भूगर्भीय चमत्कारों का संगम करनेवाला ऑस्ट्रेलिया हमारे विश्व के विस्मयकारी अजूबों का प्रतीक है।

जब आप अपने मन में ऑस्ट्रेलिया की तस्वीर बनाते हैं तब ऐसी काफी संभावना है कि सिडनी ओपेरा हाउस सबसे केंद्र में हो। मेरे लिए तो यह बात सच है क्योंकि मुझे बिलकुल स्पष्ट रूप से याद है कि स्पष्ट नीले आसमान की पृष्ठभूमि में जब मैंने इसके अनोखे शंक्वाकार डिजाइन पर निगाह डाली तब इसने मुझे सम्मोहित कर लिया, मैंने इसकी सुंदरता को हर कोने से जीभर कर देखा। यहाँ नौका में सवारी करते समय इसे देखना इसकी सुंदरता को अधिक बढ़ा देता है, जब चंद्रमा का प्रकाश इसकी सतह को अलौकिक चमक से भर देता है। तब मुझे कई इमारतों के असली शान का एहसास हुआ, जिसे दिन में और रात में दोनों समय पर देखना अपने आप में सुखद एहसास देता है। जानकार गाइड के साथ ओपेरा हाउस में जाने का अनुभव अविस्मरणीय है, जहाँ मुझे पता चला कि ओपेरा हाउस की डिजाइन को एक अंतर्राष्ट्रीय डिजाइन स्पर्धा में आई २०० से अधिक एंट्रीज़ में से चुना गया था। डेनिश आर्किटेक्ट जॉर्न उत्ज़ोन द्वारा डिज़ाइन किए गए इस युनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट की छत पर एक मिलियन से अधिक सिरामिक टाइल्स लगी हैं, जो धूप में जगमगाती हैं। आज, ओपेरा हाउस में सालाना १,५०० परफॉर्मेंसेस होते हैं, जिसमें ओपेरा, बैले, कॉन्सर्ट, और थिएटर प्रोडक्शन्स जैसे आयोजन शामिल हैं। इन आयोजनों में दुनिया भर से लाखों लोग आते हैं। लेकिन मुझे यह भी पता चला कि इस कहानी का एक दुखद पहलू भी है। वैसे तो ओपेरा हाउस १९७३ में बन चुका था लेकिन इसे जिस आर्किटेक्ट ने डिजाइन किया था उस जॉर्न उत्ज़ोन को यह करीब से देखने का कभी मौका नहीं मिला। उन्होंने १९६६ में प्रोजेक्ट छोड़ दिया क्योंकि उनके वहाँ के अधिकारियों से मतभेद थे। फिर भी, ओपेरा हाउस की आश्चर्यकारी डिजाइन के जरिए उनकी विरासत आज भी जीवंत है। इस अद्भुत इमारत को निहारते समय मैं उत्ज़ोन का आभार प्रकट किए बिना नहीं रह सकी जिन्होंने इतनी शानदार इमारत का तोहफा हमें दिया। ये इस बात को दर्शाता है कि किस तरह से उनकी कल्पनाओं ने आज भी अपनी सदाबहार डिजाइन से लोगों को प्रेरित करना जारी रखा है।

मैं सिडनी हार्बर पर नौकायन कर रही थी और जल्द ही हम शाही सिडनी हार्बर ब्रिज से होकर गुजरे जो अनूठे सिलहुट के साथ पूरी खाड़ी पर फैला है। यह ब्रिज सिडनी के उत्तरी और दक्षिणी सिरों को जोड़ता है और यह केवल परिवहन का एक माध्यम नहीं है बल्कि पर्यटकों का एक आकर्षण भी है क्यूंकि यहाँ से शहर का विहंगम दृश्य और सिडनी ओपेरा हाउस भी दिखाई देता है। हैंगर की तरह खास आकार का होने के कारण इसे ’कोटहैंगर’ भी कहा जाता है। आप इस ब्रिज के ऊपर चढ़ सकते हैं और उसके शिखर पर खड़े होकर रोमांचक पलों का आनंद ले सकते हैं और विहंगम नज़ारे देख सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के शहरों की तरह ही यहाँ छोटे नगर भी कई मोहक आकर्षणों से भरे हैं और अक्सर मुझे यहाँ के कोलोनियल इतिहास की याद दिलाते हैं। ऑस्ट्रेलिया घूमने का सबसे अच्छा हिस्सा ये है कि आप कार से अत्यंत सहजता से एक से दुसरे स्थान पर जा सकते हैं और यह सफर यहाँ के स्थलों जितना ही मनोरम लगता है। मेरे अनुसार तो ऑस्ट्रेलिया सड़क यात्राओं के लिए अत्यंत सुखकारी है। यहाँ की सड़कें दुनिया में सबसे सुंदर हैं। खुले स्थानों, अनंत नीले आसमान और बेजोड़ तरीके से मेनटेन की गई सड़कें, वाहन में हर सफर को एक रोमांचकारी अनुभव बना देती हैं। भारत की तरह सडक की बाईं तरफ ड्राइविंग करने के अभ्यस्त लोगों के लिए ऑस्ट्रेलिया की सड़कें उनके स्वभाव के अनुरूप ही हैं। मुझे अक्सर यहाँ ड्राइव करने का मौका मिला है और अपने सहकर्मियों और मित्रों के साथ बिज़नेस तथा हॉलिडे पर मैंने यादगार रोड ट्रिप्स की हैं। एक बार तो रफ्तार थोड़ी अधिक होने के कारण पुलिस वाले ने मेरी खिंचाई की थी। मैंने कारण दिया कि शहर से मीलों तक सड़क पर कोई भी नहीं था तो यह कारण पुलिसवाले को नहीं जंचा था फिर भी उसने मुझे चेतावनी देकर छोड़ दिया। मानव विहीन सड़कों पर ड्राइव करना मेरे लिए पूरी तरह से नया और सुखद एहसास था।

विक्टोरियाज़ ग्रेट ओशन रोड पर ड्राइव करना सबसे यादगार अनुभवों में से एक है, जहाँ हर मोड पर अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों ने मुझे मंत्रमुग्ध कर दिया था। ध्यान रखने योग्य बात ये है कि इस सड़क को दुनिया के विशालतम युद्ध स्मारक के रूप में याद रखा जाता है, जो विश्व युद्ध प्रथम से लौटनेवाले सैनिकों की शहादत की याद दिलाती है। ग्रेट ओशन रोड पर सफर करना अत्यंत अद्भुत लगता है जहां आपके एक तरफ महासागर है और तो दूसरी तरफ पर्वत। वीणा वर्ल्ड की ऑस्ट्रेलिया टूर पर हमारे पर्यटक हेलिकॉप्टर की सवारी का आनंद लेते हैं जो यहाँ के विश्व प्रसिद्ध ट्वेल्व अपॉसल्स का विहंगम दृश्य दिखाता है। यदि आप ग्रेट ओशन रोड पर ही रहना चाहते हैं तो समुद्र की दिशा में बसे पोर्ट कैंपबेल और अंग्लेसीआ जैसे गांव आपको तटीय जीवन को महसूस करने का अवसर देते हैं। यहाँ पर आप स्थानीय व्यंजनों के स्वाद चख सकते हैं और ऑस्ट्रेलिया की खूबसूरत धरती को गहराई से निहार सकते हैं।

मेलबर्न से कुछ ही दूरी पर फिलिप आयलैंड है, जहाँ मनोरम पैंग्विन परेड देखने को मिलती है। यह द्वीप बहुत ही सुंदर है और मैं यहाँ किनारे तक चलकर गई। सूर्यास्त के समय छोटे छोटे पेंग्विन पानी से बाहर निकलते दिखाई दिए और अपने घोसलों में चले गए। इन प्यारे प्राणियों को सूर्यास्त के समय समुद्र तट पर टहलते देखना अत्यंत आकर्षक झलक प्रस्तुत करता है और ये ऑस्ट्रेलिया के विविधतापूर्ण वन्यजीवन का एक अन्य पहलू भी है।

ऑस्ट्रेलिया का विविधतापूर्ण मौसम इसे सालभर हॉलिडे डेस्टिनेशन बनाए रखता है। ऑस्ट्रेलिया में हर यात्री के लिए सचमुच कुछ न कुछ देखने के लिए है। चाहे आप गोल्ड कोस्ट के सूर्य किरणों से भरे बीचेस पर जाएं या फिर मेलबर्न की जीवंत संस्कृति को देखें, यहाँ महाद्वीप के हर कोने में आपको एक जादू का अनुभव होता है। वीणा वर्ल्ड में हम ऐसी टूर्स की रचना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहाँ आप ऑस्ट्रेलिया के मूल भाव को जी भरकर देख पाते हैं, और अविस्मरणीय पलों को रचते हैं जो जीवनभर आपके मानस पटल पर बने रहते हैं। तो आइए, इस साहसिक सफर पर मेरे साथ जुड़ जाइए और वीणा वर्ल्ड के साथ ऑस्ट्रेलिया की बेमिसाल सुंदरता का अनुभव लीजिए।

March 08, 2024

Author

Sunila Patil
Sunila Patil

Sunila Patil, the founder and Chief Product Officer at Veena World, holds a master's degree in physiotherapy. She proudly served as India's first and only Aussie Specialist Ambassador, bringing her extensive expertise to the realm of travel. With a remarkable journey, she has explored all seven continents, including Antarctica, spanning over 80 countries. Here's sharing the best moments from her extensive travels. Through her insightful writing, she gives readers a fascinating look into her experiences.

More Blogs by Sunila Patil

Post your Comment

Please let us know your thoughts on this story by leaving a comment.

Looking for something?

Embark on an incredible journey with Veena World as we discover and share our extraordinary experiences.

Balloon
Arrow
Arrow

Request Call Back

Tell us a little about yourself and we will get back to you

+91

Our Offices

Coming Soon

Located across the country, ready to assist in planning & booking your perfect vacation.

Locate nearest Veena World

Listen to our Travel Stories

Veena World tour reviews

What are you waiting for? Chalo Bag Bharo Nikal Pado!

Scroll to Top